top of page

ओपन वेल सबमर्सिबल पंप कैसे चुनें?

Updated: Nov 29, 2022


ओपन वेल सबमर्सिबल पंप

बड़े भवनों की पानी की मांग को पूरा करने के लिए, कई पानी की टंकियों का निर्माण करना आवश्यक है। इस मामले में, भवन के तल पर एक उपयुक्त जलाशय या पानी की टंकी जोड़ें। इस टैंक के लिए एक ओपन-वेल सबमर्सिबल पंप की आवश्यकता होती है। इस प्रकार का पानी पंप पूरी तरह से जलमग्न और सीलबंद पंप है।


Table of Content:


ओपनवेल सबमर्सिबल पंप क्या हैं?


पानी की कमी भारत में बिखरी हुई वर्षा और नदियों, लैगून, कुओं आदि जैसे मीठे पानी के स्रोतों की असमान उपस्थिति के कारण सबसे आम समस्याओं में से एक है। इसलिए, पिछले कुछ दशकों में भूजल पर हमारी निर्भरता बढ़ गई है। आजकल, भूजल अधिक महत्वपूर्ण हो गया है, और इसका उपयोग करने का उद्देश्य घरों, उद्योगों और कृषि में है। हम ओपनवेल सबमर्सिबल पंप सहित जमीन से पानी निकालने के लिए विभिन्न उपकरणों का उपयोग करते हैं।


ओपनवेल सबमर्सिबल पंप के उपयोग

  • कृषि सिंचाई (बाढ़, छिड़काव और ड्रिप सिंचाई)

  • औद्योगिक सिंचाई

  • पीने के पानी की सप्लाई

  • औद्योगिक जल आपूर्ति (स्लरी पम्पिंग)

  • एक सामान्य जलाशय से घरेलू और सामुदायिक जल आपूर्ति

  • भूमिगत भंडारण टैंक/जलाशय, छिड़काव और फव्वारे, बंगले, और अपार्टमेंट, बागवानी

  • अस्पताल, स्विमिंग पूल, वाणिज्यिक मॉल और होटल

  • ठंडा पानी परिसंचारी प्रणाली

  • सबमर्सिबल पंपों के अन्य अनुप्रयोगों में सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट, समुद्री जल प्रबंधन, अग्निशमन (क्योंकि यह एक आग प्रतिरोधी केबल है), पानी और गहरे कुएं के पानी की ड्रिलिंग, अपतटीय ड्रिलिंग रिग, कृत्रिम लिफ्ट, खदान जल निकासी शामिल हैं।

ओपनवेल सबमर्सिबल पंप कैसे काम करता है?


सबमर्सिबल पंप में एक एसी मोटर, इम्पेलर, डिफ्यूज़र, सबमर्सिबल इलेक्ट्रिक केबल और केबल गार्ड होते हैं। खुला कुआं पंप एक भूमिगत टैंक या जलाशय के तल पर स्थापित किया जाता है और संचालन के लिए पावर ग्रिड से जुड़ा होता है। प्ररित करनेवाला की घूर्णी ऊर्जा को पानी की गतिज ऊर्जा में परिवर्तित करके आवश्यक जल स्तर आवश्यक बिंदु तक पहुँच जाता है। पानी को पंप में खींचा जाता है और फिर प्ररित करनेवाला के घूर्णन द्वारा विसारक के माध्यम से उठाया जाता है।



मुझे किस प्रकार का ओपन वेल सबमर्सिबल पंप चाहिए?


ओपन वेल सबमर्सिबल पंप का प्रकार चुनते समय आपको सबसे पहले इस बात पर विचार करना चाहिए कि क्या पंप का उपयोग घरेलू, कृषि या औद्योगिक जरूरतों को पूरा करने के लिए किया जाएगा।


  1. घरेलू उपयोग के लिए - यदि आप घर के लिए एक ओपन वेल सबमर्सिबल पंप की तलाश कर रहे हैं, तो आपको सीवेज पंप करने या बेसमेंट या बेसमेंट की तरह सामान्य जल निकासी के साथ अपने घर की मदद करने की आवश्यकता हो सकती है।

  2. कृषि उपयोग के लिए - यदि आप कृषि क्षेत्र में काम करते हैं, तो आपके ओपन वेल सबमर्सिबल पंप का उपयोग सिंचाई के लिए किए जाने की संभावना है। एक अन्य अनुप्रयोग कीचड़ या घोल को पम्पिंग कर रहा है।

  3. उद्योग के उपयोग के लिए - यदि आप एक औद्योगिक वातावरण में एक ओपन वेल सबमर्सिबल पंप का उपयोग करते हैं, तो आपको रसायनों, गैसोलीन, सीवेज कीचड़, या अन्य कीचड़ जैसे पदार्थों को हटाना होगा।


ओपन सबमर्सिबल पंप खरीदने से पहले ध्यान रखने योग्य विशेषताएं


  • टैंक का आकार - व्यक्ति को एक पंप की तलाश करनी होती है जो पानी की आवाजाही की आवश्यकता को पूरा करता हो। एक पसंदीदा नियम यह है कि पंप में घंटे के हिसाब से टैंक की मात्रा का 50% निर्वहन करने की क्षमता होनी चाहिए।

  • पंप हेड - यह वह ऊंचाई है जिस तक पंप पानी उठा सकता है। घर या खेत के आकार और आसपास के भूजल स्तर के अनुसार ग्राहक को सबसे अच्छा पंप चुनना चाहिए। कुल सिर जमीन की गहराई के बीच की दूरी है जहां पंप ने भंडारण टैंक की ऊंचाई रखी है, जिसे आमतौर पर फीट या मीटर में मापा जाता है।

  • इनलेट/आउटलेट काआकार - पाइप का व्यास जिससे पानी पंप इकाई से होकर गुजरता है। यह भंडारण टैंक से जुड़े पाइप के आकार के अनुरूप होना चाहिए। उन्हें आम तौर पर इंच और मिलीमीटर में मापा जाता है।

पंप की गुणवत्ता और निर्माण सामग्री-सामग्री पंप के प्रदर्शन या अनुप्रयोग को प्रभावित नहीं करेगी, लेकिन यदि आप लंबे जीवन पंप की तलाश में हैं, तो नोरिल इंपेलर और सीआई मोटर हाउसिंग वाला पंप चुनें। ध्यान रखने वाली पहली बात पंप का ब्रांड है।


ओपनवेल सबमर्सिबल पंप के फायदे


  • सेल्फ-प्राइमिंग: चूंकि ये पंप पानी में सबमर्सिबल होते हैं, इसलिए सेल्फ-प्राइम की कोई आवश्यकता नहीं होती है, जो पंप यूनिट में हवा के बुलबुले बनने से भी बचता है, जो पंप लाइनिंग को नुकसान पहुंचा सकता है।

  • दक्षता में सुधार: चूंकि ये पंप जल स्रोत में पनडुब्बी हैं, इसलिए जल स्रोत से पानी निकालने के लिए बहुत अधिक ऊर्जा की आवश्यकता नहीं होती है। पानी का दबाव पंप में पानी को स्थानांतरित कर सकता है।

  • संचालन - इनमें से अधिकांश सबमर्सिबल मोटर इकाइयाँ बहुत चुपचाप काम करती हैं क्योंकि वे पानी के नीचे हैं और पंप में हवा की जेब या दबाव में उतार-चढ़ाव इस इकाई के लिए कोई समस्या नहीं है।

  • स्थापना स्थान - क्योंकि पंप भूमिगत है, यह बागवानी और भूनिर्माण के लिए अधिक उपयुक्त है।

  • आसान स्थापन - स्थापना के लिए एक नई नींव की आवश्यकता नहीं है।

  • प्रभावी शीतलन - चूंकि पंप पानी में दलदल है, यह मोटर को ठंडा करने में भी मदद करता है। इस प्रकार के पंप को फुट वाल्व की आवश्यकता नहीं होती है।


मोटर शक्ति के आधार पर, ये पंप एकल-चरण और तीन-चरण में उपलब्ध हैं। टैंक में पंप स्थापित करते समय उचित देखभाल और रखरखाव सुनिश्चित करें। क्योंकि अगर इसे पानी में सही तरीके से नहीं डुबोया जाता है, तो यह मोटर वाइंडिंग को गर्म कर सकता है और उत्पाद के जीवन को छोटा कर सकता है। इसके अलावा, टैंक के तल पर ओपन-वेल पंप स्थापित किया जाना चाहिए ताकि पंप कंपन से प्रभावित न हो और बेहतर काम करे।


कृषि अभी भी हमारे देश के सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 20% है, और भारतीय किसानों को चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। इसे ध्यान में रखते हुए, WAA Motors and Pumps ने कृषि किसानों के लिए कृषि पंपों की एक श्रृंखला विकसित की है। सरफेस इलेक्ट्रिक पंप, ओपनवेल इलेक्ट्रिक पंप, सरफेस सोलर पंप और बोरवेल सबमर्सिबल सोलर पंप जैसे अन्य उत्पाद विकल्पों को देखने के लिए साइट के माध्यम से ब्राउज़ करें।

उत्पाद के बारे में अधिक जानने के लिए आप उत्पाद विवरण और विनिर्देशों को विस्तार से देख सकते हैं। प्लेटफ़ॉर्म पर विभिन्न उत्पादों को सर्वोत्तम मूल्य और अधिक समान ऑफ़र पर प्राप्त करें।


वा मोटर्स और पंप उपयुक्त उत्पाद अनुशंसाओं के साथ महान विद्युत सुविधाओं के साथ सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले मोटर हैं, आप अपनी आवश्यकताओं के लिए वारी समूह चुनते समय गुणवत्ता वाले उत्पाद खरीद सकते हैं। अधिक प्रश्नों के लिए हमें +91-9321668132 पर कॉल करें या हमें waamotors@waamotors.com पर मेल करें।



84 views0 comments
bottom of page