top of page

सबमर्सिबल पंप क्या हैं? वो कैसे काम करते है?

Updated: Nov 29, 2022


सबमर्सिबल पंप

सबमर्सिबल वॉटर पंप तेजी से आगे बढ़ रहे हैं, खासकर भारत में। १०-१५ साल पहले सबमर्सिबल पंप लगाने में हजारों से ज्यादा का खर्च आता था और कम ही देखा जाता था। लेकिन नवीनतम प्रगति के साथ, हम इन पंपों को आवासीय क्षेत्रों और कॉर्पोरेट भवनों में हर जगह स्थापित देख सकते हैं।


ये पंप उन क्षेत्रों में अधिक उपयोगी हैं जहां पानी की कमी है, और पानी का एकमात्र स्रोत जमीन से है। सबमर्सिबल वॉटर पंप आपको भूजल स्तर तक पहुंचने के लिए सभी आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद करेगा।


ऐसी कई कंपनियां हैं जो इन पंपों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करती हैं। लेकिन सबसे पहले, आपको यह समझने की जरूरत है कि सबमर्सिबल पंप क्या है, कैसे काम करता है, इसके फायदे और नुकसान, और सबमर्सिबल पंप की कीमत।


Table of Content:


सबमर्सिबल पंप क्या है?


सबमर्सिबल वॉटर पंपों का उपयोग या तो नदियों से या जमीन के भीतर से पानी निकालने के लिए किया जाता है। इन पंपों को पूरी तरह से पानी में डुबो देना चाहिए। इसके अतिरिक्त, उनके पास एक भली भांति बंद करके सील की गई मोटर होती है जो पानी पंप के बॉडी के निकट-युग्मित होती है।


ये अत्यधिक कुशल पानी पंप हैं। तथ्य यह है कि ये पंप पूरी तरह से पानी के अंदर डूबे हुए हैं, केवल दक्षता में वृद्धि करते हैं क्योंकि उन्हें पानी को पाइप में बहने देने के लिए बिजली का उपयोग करके अतिरिक्त दबाव नहीं डालना पड़ता है। पानी का दबाव पानी को पाइप में ही घुसने देता है।


पहला पानी पंप 1928 में एक तेल क्षेत्र में Armais Arutunoff द्वारा स्थापित किया गया था। वह एक तेल वितरण प्रणाली इंजीनियर है। बाद में 1929 में, प्लेगर पंप्स ने सबमर्सिबल टर्बाइन पंपों के लिए डिज़ाइन की खोज की।


आप "बाजार में उपलब्ध विभिन्न प्रकार के पानी के पंप" के बारे में भी पढ़ सकते हैं।

सबमर्सिबल पंप कैसे काम करता है?


हाल के दिनों में, सबमर्सिबल वाटर पंपों ने अपनी उच्च विश्वसनीयता और बहुमुखी प्रतिभा के कारण औद्योगिक और घरेलू क्षेत्रों में अच्छी बाजार हिस्सेदारी हासिल की है। वे अत्यधिक कुशल हैं क्योंकि उन्हें किसी भी प्राइमिंग की आवश्यकता नहीं है और वे गुहिकायन के लिए प्रवण नहीं हैं। सबमर्सिबल पंप विभिन्न प्रकार के सेंट्रीफ्यूगल पंप हैं। पंप में इंपेलर पानी को बाहर की ओर फेंक देंगे।


ये इंपेलर पिछड़े घुमावदार संरचनाएं हैं जो एक शाफ्ट से जुड़े होते हैं। यह शाफ्ट चलाने के लिए एक इंडक्शन मोटर का उपयोग करता है। पानी उनकी आंखों के माध्यम से प्ररित करने वालों में प्रवेश करता है। फिर, केन्द्रापसारक घटना के कारण इस पानी को मौलिक रूप से बाहर निकाल दिया जाता है।


इस तरह, पानी के कण गतिज ऊर्जा के साथ-साथ दबाव भी प्राप्त करेंगे। बाद में, इस पानी के आउटलेट को अगले प्ररित करनेवाला को कुशलतापूर्वक पारित करने की आवश्यकता है। इस पासिंग उद्देश्य के लिए, डिफ्यूज़र नामक एक स्थिर उपकरण का उपयोग किया जाता है।


इम्पेलर्स से डिफ्यूज़र तक जाने वाला पानी अब देखा जा सकता है। डिफ्यूज़र का उद्देश्य इनलेट पानी को विक्षेपित करना और इसे अगले प्ररित करनेवाला चरण से गुजरने के लिए तैयार करना है। इस डिफ्यूज़र का आउटलेट अगले इम्पेलर से जुड़ा है।


प्ररित करने वालों की श्रृंखला के साथ प्रत्येक चरण में, दबाव लाभ कई गुना बढ़ जाता है। यह गुणन यही कारण है कि जलमग्न पंप उच्च दबाव वाले सिर का उत्पादन करते हैं। बाद में, दबाव को प्रभावी ढंग से कम करने के लिए पानी इनबिल्ट नॉन-स्लैम चेक वाल्व से होकर गुजरता है। दबाव में सुधार के साथ, उच्च ऊंचाई वाली पंपिंग समस्या हल हो जाती है।


एक सबमर्सिबल वाटर पंप के प्राइम मूवर पर ध्यान केंद्रित करते हुए इंपेलर्स को चालू रखने के लिए एक इंडक्शन मोटर का उपयोग किया जाता है। इस मीटर के लिए बिजली की आपूर्ति स्टेटर के माध्यम से प्रेषित की जाती है, जो या तो सिंगल-फेज या थ्री-फेज हो सकती है। ऑपरेशन के दौरान मोटर उच्च गर्मी उत्पन्न करती है। इस उद्देश्य के लिए, यह या तो पानी या तेल से भरा होता है, जो शीतलक के रूप में कार्य करता है।


सबमर्सिबल पंप कै फायदे और नुकसान


सबमर्सिबल पंप के कुछ फायदे और नुकसान हैं।


सबमर्सिबल पंप कै फायदे -

डिज़ाइन: इन सबमर्सिबल पंपों को इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि ये लीक नहीं होते हैं। डिजाइन यह सुनिश्चित करता है कि पानी के अंदर डूबे रहने पर भी पंप बिजली को कम नहीं करेगा।


प्राइमिंग आवश्यक नहीं: अन्य प्रकार के पंपों के विपरीत, इन सबमर्सिबल पंप, जो सेंट्रिफ़ुगल पंप हैं, को शुरू करने से पहले किसी भी प्राइमिंग की आवश्यकता नहीं होती है।


कवरलेस दूरी: ये पंप किसी भी अन्य पंप की तुलना में कम जगह और दूरी लेते हैं। इसका कारण यह है कि इन पंपों को पानी निकालने के लिए किसी अतिरिक्त दबाव की आवश्यकता नहीं होती है। वे केवल नली के माध्यम से सीधे दबाव का उपयोग करते हैं।


पानी के अंदर रखना: पानी के अंदर डूबे रहने पर कई पंप पानी के दबाव का सामना नहीं कर सकते। सबमर्सिबल पंप बिना किसी परेशानी के पानी के भीतर कुशलता से काम करेंगे।


सबमर्सिबल पंप कै नुकसान -

ब्रेक-इन गैस्केट: सबमर्सिबल पंपों के साथ मुख्य समस्याओं में से एक यह है कि उनका गैस्केट ढीला हो सकता है या कुछ सबसे खराब मामलों में भी टूट सकता है। टोकरी को इस क्षति के परिणामस्वरूप रिसाव होगा, और आपका पंप फैल हो सकता है।


समस्याओं का पता लगाना मुश्किल: क्यूकी कि ये पाइप पानी के अंदर डूबे हुए हैं, आप आसानी से समस्या का पता नहीं लगा सकते हैं, भले ही कोई भी हो। समस्या का निदान करने के लिए आपको एक पेशेवर को बुलाने की आवश्यकता होगी। जटिल संरचना के कारण समस्या को ठीक करने का समय भी लंबा है।


सबमर्सिबल पंप की कीमत: एक और नुकसान सबमर्सिबल पंप की कीमत है। इन पंपों की लागत अभी भी इन दिनों धीरे-धीरे कम हो रही है, फिर भी, यदि आप शुरुआती चरणों में अपने पाइप को नुकसान पहुंचाते हैं, तो आप बहुत अधिक निवेश खो देते हैं।


सबमर्सिबल पंप के उपयोग


इन पाइपों के कई उपयोग हैं। उनमें से कुछ को नीचे समझाया गया है।


सिंचाई: सबमर्सिबल पंपों का प्रमुख उपयोग सिंचाई क्षेत्र में होता है। ये पंप भूमि सिंचाई में उपयोगी होते हैं क्योंकि ये एक एकड़ भूमि को कवर कर सकते हैं। यदि पानी की आपूर्ति झीलों, नदियों या बोरवेल के माध्यम से होती है, तो आप इन पाइपों का विकल्प भी चुन सकते हैं, क्योंकि ये पाइप पानी के नीचे से काम करते हैं।


कुओं से पम्पिंग: कुओं से पानी बाहर निकालने के लिए, सबमर्सिबल वाटर पंपों का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है! वे बिना किसी शक्ति या संसाधनों को बर्बाद किए गहरी गहराई से पानी बाहर निकालने में कुशलता से काम करते हैं।


जल निकासी: यदि किसी अवांछित लंग से पानी को जल्दी और कुशलता से बाहर निकालने की आवश्यकता हो तो आप इन पंपों का विकल्प चुन सकते हैं।


इसके अतिरिक्त, इन पंपों का उपयोग सीवेज पंप करने, तेल उद्योग, औद्योगिक पंपिंग और बोरहोल पंपिंग की गहरी ड्रिलिंग में भी किया जाता है।


हमें उम्मीद है कि इस विश्लेषण से आपको यह समझने में मदद मिली होगी कि सबमर्सिबल पंप क्या है और यह कैसे काम करता है। यदि आप इन पंपों के लाभों का आनंद लेने की योजना बना रहे हैं, तो Waa motor and pumps से संपर्क करें। सबमर्सिबल वाटर पंप खरीदने के लिए हमें +91-9321668132 पर कॉल करें। अधिक प्रश्नों के लिए हमें waamotors@waamotors.com पर मेल करें।




5,254 views0 comments
bottom of page