Search

अपने घर के लिए पानी के पंप का सही चयन कैसे करें?



एक आवासीय पानी का पंप सभी घरेलू उद्देश्यों के लिए पानी का एक स्थिर प्रवाह होना आवश्यक है। एक अच्छा स्नान करने के लिए, आपके बोरवेल में पानी पंप करने में सक्षम होने के लिए, और यहां तक कि अपने लॉन को पानी देने के लिए, जो भी कारण हो, घर के लिए एक पानी पंप इसे आसान बना देगा।


बाजार में उपलब्ध किस्मों की संख्या के साथ, आप सोच रहे होंगे कि अपने घर के लिए पानी का पंप कैसे चुनें। निम्नलिखित कुछ कारक हैं जिन पर आपको निर्णय लेने से पहले विचार करना चाहिए कि कौन सा वॉटर पंप खरीदना है।


Table of Content:


घर के लिए सही पंप चुनना


यह तय करने के लिए कि कौन सा पंप चुनना है, आपको यह समझने की जरूरत है कि पानी की सप्लाइ कहां से आ रही है और आपको यह पता होना चाहिए कि आपको किस प्रकार के आउटपुट की आवश्यकता होगी। बाजार में उपलब्ध कुछ मुख्य प्रकार के पानी के पंप निम्नलिखित हैं।

  • सबमरसिबल पंप:

ये पंप पूरी तरह से पानी में डूब सकते हैं और इसलिए इसका नाम सबमर्सिबल पंप पड़ा। यदि आप बोर या खुले कुओं के लिए पानी का पंप चाहते हैं तो आप इस प्रकार के पंप चुन सकते हैं। इन पंपों को आवासीय पानी पंप के रूप में जाना जाता है।

  • सेंट्रिफ़ुगल जेट पंप:

यदि आपके घर के लिए पानी का स्रोत भूमिगत है, तो ये पंप स्थिर और मजबूत जल प्रवाह प्रदान करते हैं। ये पंप गहराई के आधार पर दो रूपों में उपलब्ध हैं। आप सेंट्रीफ्यूगल डीप वेल जेट या सेंट्रीफ्यूगल शॅलो वेल जेट पंप प्राप्त कर सकते हैं। ये पंप जिस औसत गहराई से पानी उठा सकते हैं वह लगभग 25 फीट है।

  • सेल्फ़-प्राइमिंग रीजेनरेटिव पंप:

ये पंप सेंट्रीफ्यूगल पंप के समान हैं और गहराई से पानी उठा सकते हैं। फर्क सिर्फ इतना है कि इन पंपों को किसी प्राइमिंग की जरूरत नहीं होती है। ग्राउंड टैंक से ओवरहेड टैंक तक पानी उठाने के लिए, ये पंप एक आदर्श विकल्प हैं। अगर आपको जमीन से टैंकों तक पानी उठाने की जरूरत है तो ये आपके घर के लिए सबसे अच्छा पानी का पंप होगा।

  • कंप्रेसर पंप:

कंप्रेसर पंप का उपयोग उन क्षेत्रों में किया जाता है जहां पानी की पैदावार कम होती है। इनका उपयोग उन क्षेत्रों में भी किया जा सकता है जहां मिट्टी ढीली है। ये पंप हवा के बुलबुले बनाने के लिए पाइप के नीचे कंप्रेस्ड हवा भेजते हैं जो नैनो आकार में होते हैं, और एक पानी का मिश्रण बनाते हैं जो आसपास के पानी से हल्का होता है। घनता के इस अंतर के कारण पानी ऊपर उठ जाता है और डिस्चार्ज पाइप के माध्यम से आगे बढ़ जाता है।

  • इनलाइन सर्क्युलेशन पंप:

इनलाइन सर्क्युलेशन पंपों का उपयोग घर के भीतर गर्म या ठंडे पानी को प्रसारित करने के लिए किया जाता है। यदि आप अपने वॉटर हीटर से अपने घर के विभिन्न हिस्सों में गर्म पानी पहुंचाना चाहते हैं तो ये घरेलू उपयोग के लिए सबसे अच्छे पानी के पंप हैं। ये पंप 90 डिग्री तक के तापमान को संभाल सकते हैं और मौजूदा पाइपलाइनों के साथ आसानी से काम करने के लिए स्थापित किए जा सकते हैं।

  • बूस्टर पंप:

पानी के प्रवाह पर दबाव डालने के लिए, उदाहरण के लिए, फुआरा और गार्डन में, इन पंपों का उपयोग किया जाता है। इनमें से कुछ पंप उच्च तापमान को भी संभाल सकते हैं। पंप की विफलता को रोकने के लिए इन पंपों के लिए ड्राई रन सुरक्षा उपलब्ध है।


ज्यादा जानकारी पाइए: बाजार में उपलब्ध विभिन्न प्रकार के वॉटर पंप


विशेष विवरण और वारंटी


अब जब आपने तय कर लिया है कि आपको किस प्रकार का पंप खरीदना है, तो यह विशेष विवरण और वारंटी विवरणों को देखने का समय है। आपके घर के लिए सबसे अच्छा पानी पंप होने के लिए यह कदम भी उतना ही महत्वपूर्ण है। यह कदम आपको यह समझने में मदद करेगा कि आपके द्वारा चुना गया पानी का पंप पर्याप्त पानी का दबाव प्राप्त करने में सक्षम होगा जिसकी आपको आवश्यकता है या नहीं।


विशेष विवरण को समझते समय आपको निम्नलिखित बातों पर ध्यान देना चाहिए।

  • डिसचार्ज दर:

एक डिसचार्ज दर को प्रवाह दर के रूप में भी जाना जाता है। यह प्रवाह दर लीटर प्रति मिनट (एलपीएम) में मापा जाता है। किसी विशिष्ट समय के लिए, पाइप द्वारा पंप किए जा रहे पानी की मात्रा को डिस्चार्ज रेट कहा जाता है। यदि यह दर अधिक है, तो पंप पानी को जल्दी से धक्का देगा। किसी भी घर के लिए, लगभग 100 - 200 एलपीएम की सीमा पर्याप्त होती है।

  • हेड रेंज:

हेड रेंज डिस्चार्ज हेड को संदर्भित करता है। यह सीमा वर्टिकल दूरी है जिसे आप पानी पंप करना चाहते हैं। पानी पंप प्रभावी और पानी पंप करने में कुशल होने के लिए आपको हेड रेंज और वर्टिकल दूरी की आवश्यकता एक ही सीमा में गिरनी चाहिए। हेड रेंज को मापने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला माप मीटर (एम) है।

  • पावर:

यह उपयोग में होने पर पानी पंप द्वारा उपयोग की जाने वाली विद्युत पावर है। पावर को किलोवाट (किलोवाट) और हॉर्स पावर (एचपी) में मापा जा सकता है। लगभग सारे प्रकार के पंपों के लिए, 0.5 - 1.5 hp की सीमा पर्याप्त है। कुछ पंप, जैसे इनलाइन सर्कुलेशन पंप, 0.116 एचपी की सीमा से भी कम की आवश्यकता होती है। हालाँकि, यह एक निश्चित सीमा नहीं है। बिजली की आवश्यकता अन्य विशिष्टताओं के आधार पर भिन्न होती है। पंप किया जा रहा पानी और हेड रेंज बढ़ जाए तो बिजली भी बढ़ेगी।


यदि आप विशेष विवरण को समझ सकते हैं, तो अंतिम चरण पंप वारंटी की जांच करना होगा ताकि यह तय किया जा सके कि घरेलू उपयोग के लिए कौन सा पानी पंप खरीदना है। घरेलू पानी पंप खरीदते समय हमेशा वारंटी की जांच करना याद रखें।


समय के साथ जब पाइप खराब हो जाते हैं, तो आपको एक कामगार से संपर्क करने में सक्षम होना चाहिए जो पानी पंप की सभी जरूरतों के लिए आपकी मदद कर सकता है। इसलिए, उत्पाद वारंटी के साथ आने वाले नियमों और शर्तों को समझना सुनिश्चित करें।


अंत में, जब आपने घर खरीदने के लिए पानी का पंप चुना है, तो अपने घर के लिए आवश्यक पाइपों की संख्या की गणना करें। यदि आप बड़े पैमाने के उत्पादों के लिए पानी के पाइप खरीद रहे हैं, तो आपको एक से अधिक पाइप की आवश्यकता हो सकती है। खरीदारी को आसान बनाने के लिए पहले से आवश्यकता का विश्लेषण करें।


अब आपको यह समझने में सक्षम होना चाहिए कि अपने घर के लिए पानी का पंप कैसे चुनें। एक विश्वसनीय और विश्वसनीय स्रोत से अपनी खरीदारी करने के लिए, Waa motor and pumps से संपर्क करें। हमें +91-9321668132 पर। हमारे पास पानी के पंपों की एक विस्तृत श्रृंखला है जिसमें से आप अपनी सभी आवश्यकताओं के अनुरूप एक चुन सकते हैं। यहां तक कि आपके पास सौर जल पंप और विद्युत जल पंपों के बीच चयन करने का विकल्प भी है, जहां प्रत्येक प्रकार में और भी अधिक विकल्प हैं।


यह भी पढ़ें: भारत में पीने के पानी का मूल्यांकन कैसे किया जाता है?

9 views0 comments