top of page

बाजार में उपलब्ध विभिन्न प्रकार के वॉटर पंप

Updated: Dec 30, 2021



भारत में कई शहरी और ग्रामीण घरो मे पानी के पंपों का उपयोग करते हैं। पानी का पंप एक महत्वपूर्ण उपकरण हैं जो मुख्य रूप से आवासीय, औद्योगिक और कृषि उद्देश्यों के लिए निरंतर जल आपूर्ति प्रदान करने के लिए उपयोग किए जाते हैं। बाजार में विभिन्न प्रकार के वॉटर पंप उपलब्ध हैं। इस लेख में, आइए देखते हैं कि घरेलू और कृषि जरूरतों के लिए उपयोग किए जाने वाले पानी के पंपों के प्रकार क्या हैं।


Table of Content:


पानी के पंप में जाँच करने की सुविधाएँ


पानी का पंप खरीदने से पहले, आपको पता होना चाहिए कि उसे खरीदते समय आपको क्या जांचना चाहिए। ये सुविधाएं पानी के पंप खरीदने के आपके उद्देश्य के अनुरूप होनी चाहिए। पानी के पंप में आपको दो मुख्य विशेषताएं देखनी चाहिए:

  • वर्टिकल सक्शन:

जल स्रोत से पंप तक की वर्टिकल दूरी को पानी के पंप में वर्टिकल सक्शन के रूप में जाना जाता है। यह दूरी तय करेगी कि जल स्रोत से पानी का परिवहन करते समय पानी के पंप को कितनी बिजली की आवश्यकता होगी।

  • वर्टिकल डेलिवरी हेड:

वर्टिकल डेलिवरी हेड - डिलीवरी टैंक और पंप के बीच वर्टिकल दूरी है। पंप को अंतिम रूप देने से पहले, आपको इस ऊंचाई को पंप डिलीवरी हेड के साथ मिलाना चाहिए ताकि पंप आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप हो।


अब जब आप पानी के पंप में जांच करने के लिए दो मापदंडों को जानते हैं, तो आप विभिन्न प्रकार के पानी के पंपों की ओर आगे बढ़ सकते हैं जो आपको बाजार में मिल सकते हैं।


पानी के पंप के प्रकार


पानी के पंपों के व्यापक वर्गीकरण में दो श्रेणियां हैं, घरों के लिए पानी के पंपों के प्रकार और कृषि के लिए पानी के पंपों के प्रकार। विभिन्न घरों और कृषि क्षेत्रों की सभी मांगों को पूरा करने के लिए इन दो प्रकारों में विभिन्न पानी के पंप उपलब्ध हैं। आप प्रत्येक के माध्यम से जाँच कर सकते हैं और अपने उद्देश्य के लिए सबसे अच्छा पंप चुन सकते हैं। अपने बजट और पानी के दैनिक उपयोग के अनुसार वॉटर पंप चुनें।


घरों के लिए पानी के पंपों के प्रकार (घरेलू पंप)


घरों में घरेलू पंपों का उपयोग दैनिक गतिविधियों जैसे स्नान, सफाई, पौधों को पानी देने आदि के लिए पानी की मांग को पूरा करने के लिए किया जाता है। इन पंपों में कृषि उद्देश्यों के लिए उपयोग किए जाने वाले पानी के पंपों की तुलना में कम बिजली और प्रवाह दर होती है। घरेलू पानी के पंपों के छे सबसे आम प्रकार हैं:

  • सेल्फ़-प्राइम रीजेनरेटिव पंप:

छोटे कणों और रासायनिक घटकों से मुक्त ठंडे ताजे पानी को संभालने के लिए सेल्फ प्राइमिंग पंप सबसे अच्छे हैं। आप इस पंप का उपयोग अपनी दैनिक पानी की जरूरतों के लिए और बगीचों में कर सकते हैं। उन्हें पानी चूसने के लिए फुट वॉल्व की जरूरत नहीं होती क्योंकि उनमें हवा निकालने और पाइप से पानी चूसने की सेल्फ-प्राइमिंग क्षमता होती है।


सेल्फ-प्राइम रीजनरेटिव पंपों में रिम के दोनों बाजुओ पर वेन्स होते हैं, जो पंप के आवरण में घूमते हैं। पंप में पानी टिप से प्ररित करनेवाले के नीचे तक घूमता है। पंप इस तरह से खुद को रेप्रिमेस करता है। इन पंपों की मेंटेनेन्स कम होती है।

  • सेंट्रिफ़ुगल पंप:

सेल्फ-प्राइम रीजनरेटिव पंपों की तरह, ये पंप आपकी दैनिक पानी की मांग के लिए उपयुक्त हैं। वे छोटे खेतों, लॉन स्प्रिंकलर, जल निकासी कुओं, पूलों में पानी भरने आदि में भी मदद करते हैं। लेकिन उनके पास हाइयर डिसचार्ज और उत्कृष्ट हाइड्रोलिक प्रदर्शन है।


सेंट्रिफ़ुगल पंप्स रोटेशनल गतिज ऊर्जा को हाइड्रोडायनामिक जल प्रवाह ऊर्जा में परिवर्तित करते हैं। जेट सेंट्रीफ्यूगल पंप, इस प्रकार का एक पंप, ड्राइंग क्षमता को बढ़ाने के लिए जेट बनाने के लिए खींचे हुए पानी का उपयोग करता है।

  • सबमर्सिबल पंप:

एक सबमर्सिबल पंप में एक सीलबंद मोटर होती है जो खुले और बोरवेल जैसे जल निकायों में डूबी होती है। उन्हें किसी प्राइमिंग की आवश्यकता नहीं है, इसलिए वे एक बेहतर विकल्प हैं। उनके दो प्रकार हैं, ओपन वेल सबमर्सिबल पंप (खुले कुओं के उपयोग के लिए) और ट्यूबवेल सबमर्सिबल पंप (बोरवेल उपयोग के लिए)। सबमर्सिबल पंप बिना किसी कण और रासायनिक पदार्थों के साफ और ठंडे ताजे पानी को संभाल सकते हैं। यदि आपके पास 3"-4" का बोरवेल है, तो आप ट्यूबवेल सबमर्सिबल पंप का उपयोग कर सकते हैं।

  • बोरवेल कंप्रेसर पंप:

कंप्रेसर पंपों में गंदे पानी वाले गहरे बोरवेल से पानी खींचने के लिए डिज़ाइन किया गया है। ये पंप पानी खींचने के लिए हवा के दबाव का इस्तेमाल करते हैं। आप इन पंपों का उपयोग 600 फीट तक की गहराई वाले कुओं के लिए कर सकते हैं। डिस्चार्ज बोरवेल की उपज पर निर्भर करता है। दो प्रकार के कंप्रेसर पंप मोनोब्लॉक और बेल्ट-संचालित प्रकार हैं।

  • प्रेशर बूस्टर पंप:

यदि आप एक गुणवत्ता वाला उपकरण चाहते हैं जो आपके घर पर एक दबावयुक्त पानी की सप्लाइ प्रदान करे, तो प्रेशर बूस्टर पंपों के लिए जाएं। प्रेशर बूस्टर पंपों में सभी खुली जगह में पानी के दबाव को स्थिर रखने के लिए इन-बिल्ट प्रेशर टैंक होते हैं। पंप सेट पानी के दबाव के अनुसार पानी की सप्लाइ को खींचता है और रोकता है, इसलिए आपको पानी की सप्लाइ या पानी के दबाव को समायोजित करने की आवश्यकता नहीं है।

  • शॅलो वेल पंप:

जैसा कि नाम से पता चलता है, शॅलो वेल पंप शॅलो कुओं के लिए सबसे अच्छे हैं क्योंकि उनके पास सबसे अच्छा सक्शन है और ग्रामीण क्षेत्रों के लिए सबसे अच्छा है। उनका सक्शन हेड 8 मीटर तक जा सकता है, जबकि सेल्फ-प्राइम पंप में 6 मीटर तक के सक्शन हेड होते हैं।



खेतों के लिए पानी के पंपों के प्रकार (कृषि पंप)


फसलों को स्वस्थ फसल के लिए पर्याप्त पानी मिले यह सुनिश्चित करने के लिए कृषि पंप फसल के खेतों में काम करते हैं। कृषि क्षेत्रों में मुख्य रूप से दो प्रकार के पानी के पंपों का उपयोग किया जाता है:

  • सेंट्रिफ़ुगल मोनोब्लॉक पंप:

मोनोब्लॉक पंप, एक लोकप्रिय प्रकार का पानी पंप, रोटेशनल गतिज ऊर्जा को हाइड्रोडायनामिक जल प्रवाह ऊर्जा में परिवर्तित करता है। उनके पास उच्च प्रवाह दर होती है और वे अधिक कुशल होते हैं।

  • सबमर्सिबल पंप:

सबमर्सिबल पंपों को प्राइमिंग की आवश्यकता नहीं होती है और यह एक बेहतर विकल्प है। 4", 6", और 8" बोरवेल के विकल्प हैं। सबमर्सिबल पंपों में 60HP की शक्ति होती है, जिसकी अधिकतम गहराई 1,640 फीट और प्रवाह दर 38LPS तक होती है।


देश के कई क्षेत्रों में पानी की कमी के कारण हमारे दैनिक जीवन में पानी के पंप एक आवश्यकता हैं। हालांकि, अगर हम पानी को संरक्षित करने के लिए वर्षा जल संचयन जैसी विधियों का उपयोग करते हैं, तो हम भूमिगत जल जैसे गैर-नवीकरणीय संसाधनों पर अधिक दबाव डाले बिना अपनी पानी की मांगों को पूरा कर सकते हैं।


Waa Motors and Pumps पर जाएं और नाममात्र दरों पर सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले पानी के पंप प्राप्त करें। एक्सपर्ट की एक टीम आपको पानी के पंपों के सभी संभावित विकल्पों के बारे में बताएगी और आपके उद्देश्य के लिए सर्वोत्तम खरीदारी करने में आपकी मदद करेगी। हमारी विशेषज्ञ सुविधाओं के बारे में अधिक जानने के लिए हमसे संपर्क करें


3,821 views0 comments
bottom of page