top of page

इलेक्ट्रिक पंप क्या है और कैसे काम करता है?

Updated: Nov 29, 2022


इलेक्ट्रिक पंप

इलेक्ट्रिक वॉटर पंप के आविष्कार ने हम में से प्रत्येक के लिए जीवन आसान बना दिया है। ऐसा इसलिए है क्योंकि पारंपरिक पानी के पंप भारी होते हैं और उनकी दक्षता कम होती है। जबकि दूसरी ओर, बिजली के पंप हल्के होते हैं और अत्यधिक कुशल होते हैं। इलेक्ट्रिक वॉटर पंप अत्यधिक अनुकूलनीय हैं और विभिन्न उद्देश्यों के लिए उपयोग किए जा सकते हैं।


इस लेख का उद्देश्य आपको इलेक्ट्रिक पंपों के बारे में आवश्यक सभी जानकारी देना है ताकि आप सबसे अच्छा निर्णय ले सकें।


Table of Content:

इलेक्ट्रिक पंप क्या है?


इलेक्ट्रिक वॉटर पंप एक यांत्रिक उपकरण है जो बिजली द्वारा संचालित होता है। स्विचबोर्ड को ट्रांसफार्मर से बिजली मिलती है। फिर बिजली को स्विचबोर्ड से इलेक्ट्रिक सबमर्सिबल पंप में पानी के पाइप से जुड़े बिजली के तार के माध्यम से स्थानांतरित किया जाता है। इलेक्ट्रिक सबमर्सिबल पंप ज्यादातर तेल उद्योग में मैनुअल ऑयल लिफ्टिंग के लिए उपयोग किए जाते हैं।


पंप का कामकाज बिजली, इंजन, मानव कार्य और पवन ऊर्जा सहित विभिन्न ऊर्जा स्रोतों पर निर्भर करता है। पंपों का आकार उनके उपयोग के आधार पर भिन्न होता है, छोटे से लेकर बड़े औद्योगिक पंपों तक। यांत्रिक पंपों का उपयोग आमतौर पर कुओं से पानी पंप करने के लिए, ऑटोमोबाइल उद्योग में पानी ठंडा करने और ईंधन इंजेक्शन के लिए, और तेल और प्राकृतिक गैस पंपिंग के लिए ऊर्जा व्यवसाय में किया जाता है।


इलेक्ट्रिक वॉटर पंप कैसे काम करता है?


इलेक्ट्रिक वॉटर पंप को बिजली के उपयोग की आवश्यकता होती है, जो एक ट्रांसफार्मर द्वारा एक स्विचबोर्ड के माध्यम से प्रदान की जाती है। इलेक्ट्रिक पंप की मोटर विद्युत ऊर्जा को यांत्रिक ऊर्जा में परिवर्तित करती है। इस पंप की पूरी असेंबली पंपिंग लिक्विड में डूबी हुई है। इनमें से कुछ पंपों को डुबोया या सूखा रखा जा सकता है, जबकि अन्य पूरी तरह से डूबे जा सकते हैं।


ईएसपी डिवाइस का सबमर्सिबल पंप एक मल्टीस्टेज सेंट्रीफ्यूगल पंप है जो लंबवत स्थिति में संचालित होता है। जब ईएसपी शाफ्ट मुड़ता है, तो प्ररित करनेवाला भी घूमता है, तरल को पंप या गैस विभाजक के सेवन के माध्यम से नीचे तक मजबूर करता है।


इलेक्ट्रिक पंप खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?


इलेक्ट्रिक पंप चुनना यह निर्धारित करने के बारे में है कि आपके लिए किस प्रकार का पंप अच्छा है। सबसे अच्छा इलेक्ट्रिक पंप चुनने के लिए, इन कारकों को ध्यान में रखना चाहिए:


  1. वजन: यदि आप काम पर जाते हैं या नियमित रूप से यात्रा करते हैं, तो एक हल्का पंप एक स्मार्ट विकल्प है।

  2. ध्वनि: केवल कुछ पंप दूसरों की तुलना में शांत होते हैं। यदि आप अपने पंप को भीड़-भाड़ वाले क्षेत्र में संचालित करना चाहते हैं, तो एक शांत पंप की आवश्यकता होती है।

  3. कीमत: पंप की खोज करते समय, विचार करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण पहलू कीमत है। आपको एक कम कीमत वाला पंप चुनना होगा जो आपकी आवश्यकताओं को भी पूरा करता हो।


इलेक्ट्रिक पंप के अनुप्रयोग


पानी के पंपों का उपयोग कई तरह के उद्देश्यों के लिए किया जाता है, जिसमें भारी बारिश के कारण होने वाले डाउनटाइम को कम करना शामिल है। इन पंपों के लिए भवन, दीवारें, बूस्ट एप्लिकेशन, गर्म पानी का संचलन, नाबदान के गड्ढे और अग्नि प्रणाली सुरक्षा सभी अक्सर उपयोग होते हैं।


यह सब पानी के पंपों के बारे में है, जो आमतौर पर निर्माण क्षेत्रों में अतिरिक्त पानी को हटाने और निर्जलीकरण के लिए उपयोग किया जाता है। गंभीर बारिश के कारण पानी का प्रवाह बढ़ सकता है, और पानी के पंप आपको डाउनटाइम को कम करने के लिए जल्दी से पानी उपलब्ध कराने की अनुमति देते हैं। ये पंप इलेक्ट्रिक, हाइड्रोलिक, गैस से चलने वाले और अन्य मैनुअल अनुप्रयोगों के लिए उपयुक्त हैं।


बाजार में पंपों की विविधता और संख्या के कारण, अपनी आवश्यकताओं के लिए सही पंप चुनना मुश्किल हो सकता है। सही पंप चुनने में Waa Motors & Pumps बहुत मददगार हो सकते हैं।


इलेक्ट्रिक पंप के फायदे और नुकसान?


फायदे:

  • इलेक्ट्रिक पंप निर्माता आपकी पंपिंग आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कई प्रकार और आकार प्रदान करते हैं।

  • अधिकांश इलेक्ट्रिक पंप के पार्ट्स अपने मोटर्स को संचालित करने के लिए ग्रिड बिजली का उपयोग करती हैं। अधिकांश इलेक्ट्रिक पंप असेंबलियां अपने मोटर्स को संचालित करने के लिए ग्रिड बिजली का उपयोग करती हैं।

  • कुछ इलेक्ट्रिक वॉटर पंप मालिकों के पास निर्भरता और ग्रिड स्वतंत्रता के लिए उनके पंप सौर प्रणाली से जुड़े होते हैं।

  • यह गणना कर सकता है कि विभिन्न तापमान सीमाओं पर इंजन के माध्यम से कितना शीतलक घूमता है और नियंत्रक का उपयोग करके वांछित तापमान बनाए रखता है। यह अपर्याप्त या अत्यधिक शीतलन से बचा जाता है।

  • दूसरी ओर इलेक्ट्रिक वॉटर पंप, निर्माता को विभिन्न तापमानों पर इंजन के माध्यम से बहने वाले शीतलक की मात्रा को नियंत्रित करने की अनुमति देता है। नतीजतन, यह अधिक कुशल है और आपके इंजन की अद्वितीय शीतलन आवश्यकताओं के अनुरूप है।


नुकसान:

  • आम तौर पर भरोसेमंद होने के दौरान इलेक्ट्रिक पंप असेंबली में फैल होंने का एक चान्स होता है। यदि आपकी सबमर्सिबल पंप असेंबली फैल हो जाती है तो आप पानी के बिना होंगे।

  • सबमर्सिबल पंपों में सील का उपयोग किया जाता है। इन सील का क्षरण समय के साथ हो सकता है। सबमर्सिबल मोटर में पानी लीक हो जाता है क्योंकि सील खराब हो जाती है, और पंप की मरम्मत होने तक इंजन को आम तौर पर बंद कर दिया जाता है।

  • पंप सील से मेंटेनेन्स के लिए सबमर्सिबल पंप तक पहुंचना मुश्किल हो जाता है।

  • सबमर्सिबल पंपों को संचालित करने के लिए बिजली की आवश्यकता होती है। मुख्य मौसम की घटनाओं और अन्य प्राकृतिक आपदाओं के बाद ग्रिड नीचे जाने के लिए जाना जाता है। जब आपके घर में बिजली चली जाती है, तो वह पानी तक पहुंच भी खो देता है। हमारे कई ग्राहक अपने सबमर्सिबल पंप के बैकअप के रूप में एक साधारण हैंड पंप स्थापित करने के प्रमुख कारणों में से एक यह है।

यह ब्लॉग आपको इलेक्ट्रिक पंपों के बारे में समग्र ज्ञान के बारे में शिक्षित करने का एक प्रयास है।



जबकि इलेक्ट्रिक वॉटर पंप की कीमत कंपनी से कंपनी में भिन्न हो सकती है। भारत में इलेक्ट्रिक वाटर पंप की कीमत 2400 रुपये से 37000 रुपये के बीच है।


सैकड़ों ब्रांड हैं जो आपको विभिन्न प्रकार के पंप प्रदान करते हैं, आपको उस एक ब्रांड को चुनना होगा जो आपको श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ सेवाएं प्रदान करता है। इलेक्ट्रिक वाटर पंप उन आविष्कारों में से एक है जो लोगों के जीवन को आसान बनाने में मदद करते हैं।


Waa Motors & Pumps आपकी सभी आवश्यकताओं और जरूरतों के लिए श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ सेवाओं के साथ विभिन्न प्रकार के उच्च गति वाले सौर जल पंप प्रदान करता है। तो, सबसे अच्छे दामों पर सबसे अच्छे इलेक्ट्रिक वॉटर पंप को आज़माने से आपको क्या रोक रहा है? हमें अभी +91 9321668132 पर कॉल करें या अपने प्रश्न waamotors@waamotors.com पर भेजें।


1,650 views0 comments
bottom of page