top of page

7 सर्वश्रेष्ठ सौर ऊर्जा संचालित पानी के पंप

Updated: Nov 29, 2022


सौर ऊर्जा संचालित पानी के पंप

ऐसे समय में जब सतत विकास वह कारक है जो कई उद्योगों और राष्ट्रों के लिए प्रेरक शक्ति है, सौर ऊर्जा आगे बढ़ रही है! सौर ऊर्जा से चलने वाले पानी के पंप ऐसा ही एक उदाहरण हैं। आप इनका उपयोग अपने खेतों, मछली टैंकों, बगीचों और तालाबों में कर सकते हैं।


इस लेख में, हमने सात सर्वश्रेष्ठ सौर ऊर्जा से चलने वाले पंपों को सूचीबद्ध किया है, जिनमें से आप अपने लिए सबसे अच्छा पानी पंप चुन सकते हैं।


सात बेहतरीन सौर ऊर्जा से चलने वाले पानी के पंप


1. WAA सरफेस सोलर पंप


WAA Motors and Pumps का सरफेस सौर पंप घरेलू और व्यावसायिक उपयोग दोनों के लिए एक आदर्श सौर पानी के पंप है। इसमें 0.37 kW - 38 kW (0.5 HP - 50 HP) की पावर रेंज और एक मजबूत एल्युमीनियम बॉडी है जो इसे लंबे समय तक चलने वाला जीवन देती है। 80% - 90% दक्षता के साथ 900 से 3600 आरपीएम की एक मोटर गति इसे आवासीय भवनों, छोटे बगीचों और लॉन, पानी के भंडारण टैंक, पीने के पानी की आपूर्ति और छोटे खेतों में उपयोग के लिए पूरी तरह से उपयुक्त बनाती है। इसे किसी भी तरह से ग्रिड बिजली या ईंधन की आवश्यकता नहीं होती है, जो इसे पूरी तरह से पर्यावरण के अनुकूल बनाता है।


2. Solatec सोलर पावर्ड बर्ड बाथ फाउंटेन पंप


इस पंप का उपयोग बगीचों और खेतों में पानी का छिड़काव करने के लिए किया जाता है जिसमें कई स्प्रे हेड होते हैं जो अधिकतम 50 सेमी की ऊंचाई पर स्प्रे करते हैं। सोलेटेक फाउंटेन पंप आमतौर पर एक पक्षी स्नान या पानी के एक पूल में स्थापित किया जाता है जहां इसे सीधे सूर्य की रोशनी मिल सकती है। इसमें एक पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर प्लेट है जो बिना किसी बैटरी के काम करती है। सौर ऊर्जा से चलने वाले इस पानी के पंप को सौर पैनल सफाई उपकरणों के साथ नियमित सफाई की आवश्यकता होती है। यह पंप अपने हल्के और आसान उपयोग के कारण बागवानों के बीच बहुत लोकप्रिय है।


3. Rophie अपग्रेडेड सोलर फाउंटेन पंप


रोफी अपग्रेडेड सोलर पंप एक 1.4W वायरलेस सर्कुलर सोलर पैनल है जिसमें छह नोजल होते हैं जो विभिन्न पैटर्न में पानी का छिड़काव करते हैं। सौर पैनल इकाई में एक पानी का फव्वारा पंप, 6 संलग्नक, एक सक्शन कप और एक मछली पकड़ने की रेखा होती है। पंप की ऊंचाई 45 सेमी है, और पानी की ऊंचाई को समायोजित करने के लिए इसे बढ़ाया और घटाया जा सकता है। रोफी फाउंटेन पंप तब काम करता है जब वह पानी में डूबा रहता है और उसे पर्याप्त मात्रा में धूप मिलती है। इसका हल्का वजन और सुविधा इसे पक्षी स्नान, छोटे तालाब, मछली टैंक और बगीचों के लिए उपयुक्त बनाती है।


4. Zomma सोलर फाउंटेन पंप


इस सूची में एक और पंप फ्लंटोर सोलर फाउंटेन पंप है। यह सूरज की रोशनी में काम करता है और इसमें किसी भी तरह से बिजली और बैटरी की जरूरत नहीं होती है। इसमें 6.3" व्यास वाला 1.4W सौर पैनल है। ब्रशलेस पंप में कुल चार नोजल हेड होते हैं जिनका उपयोग विभिन्न ऊंचाइयों पर पानी स्प्रे करने के लिए किया जाता है, यानी लगभग 30-50 सेमी। ज़ोमा सौर पंप का उपयोग करना बहुत आसान है; आपको बस इतना करना है कि अच्छी मात्रा में धूप प्राप्त करने के लिए पंप को पानी में डाल दें। सुनिश्चित करें कि पैनल पानी में डूबा हुआ है। इस पंप का एक मुख्य लाभ यह है कि यह पूरे पूल को हवा देता है और इसके स्तर को बढ़ाता है पीएच जो जलीय जंतुओं के तालाब के जीवन को बढ़ाता है।



5. Flantor सोलर पावर पंप


फ्लान्टर सोलर पावर पंप आपके फिश टैंक, तालाब या बगीचे के लिए एक बहुत ही सुंदर अतिरिक्त साबित हो सकता है क्योंकि इसे गुलाब के डिजाइन में बनाया गया है। पंप को स्थापित करना और स्थानांतरित करना आसान है क्योंकि इसमें कोई प्लग नहीं है ताकि आप इसे कहीं भी उपयोग कर सकें जहां अच्छी धूप हो। पंप को चालू करने के लिए, आपको केवल तीन सेकंड के लिए पैनल को पानी के नीचे रखना है और सुनिश्चित करना है कि सूरज की रोशनी उस पर पड़े। इस पंप के साथ, आपको आठ मोड मिलते हैं जो आपको विभिन्न छिड़काव तकनीकों को DIY करने की अनुमति देते हैं। पंप में एक निस्पंदन बॉक्स होता है जो मशीन से धूल, पत्तियों या किसी अन्य प्रकार के मलबे को बाहर रखता है।


6. COSSCCI सोलर फाउंटेन पंप बर्ड बाथ


COSSCCI सौर ऊर्जा से चलने वाला पंप आपके टैंक, बगीचे या तालाब के लिए एक और बेहतरीन विकल्प है। यह पंप आकार में छोटा है और आपके तालाब के 2" हिस्से को कवर करता है, और इसका वजन लगभग 156.75 ग्राम है। इस पंप में 3 अलग-अलग स्प्रेयर हैं। पंप की बिल्ट-इन ब्रशलेस मोटर लंबी अवधि के लिए काम करती है और इसकी सेवा का जीवन 10,000 घंटे है। इस पंप में बैटरी नहीं है, न ही इसमें बिजली या तारों की आवश्यकता होती है, जिससे इसे चलाना आसान हो जाता है।


इसके तीन स्प्रेयर 10 से 15 इंच तक पानी का छिड़काव कर सकते हैं। अपर्याप्त धूप के साथ पानी में रखने पर यह 1.4W उत्पन्न कर सकता है। COSSCCI के साथ, आपको सस्ते दामों पर सबसे अच्छा सोलर पंप मिलता है क्योंकि अतिरिक्त इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों या तारों की कोई आवश्यकता नहीं होती है।

7. Yeslike सोलर फाउंटेन पंप


Yeslike सोलर फाउंटेन पंप आपके लिए कुछ बेहतरीन सोलर वाटर पंपों की हमारी सूची में अंतिम सौर ऊर्जा से चलने वाला पानी पंप है। उल्लिखित अन्य सभी पंपों की तरह, इसमें भी बिजली और प्लग की आवश्यकता नहीं होती है। यह एक वायरलेस पंप है जिसे आपके फिश टैंक, तालाब या बगीचे में कहीं भी रखा जा सकता है। पंप छह अलग-अलग नलिका के साथ आता है। पंप में 1.4W का सौर पैनल है जो सीधे सूर्य की रोशनी प्राप्त करके काम करता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि स्प्रे प्रभावी ढंग से काम करता है, धूल या पत्तियों से अवरुद्ध होने से बचने के लिए नियमित रूप से नोजल को साफ करें।


एक सौर जल पंप आपके मछली टैंक, बगीचे या छोटे तालाब के लिए एक बढ़िया अतिरिक्त हो सकता है। ये सौर ऊर्जा से चलने वाले फाउंटेन पंप आपकी जगह में और अधिक सुंदरता और आकर्षण जोड़ सकते हैं, और गर्मी का हिस्सा यह है कि ये न केवल पर्यावरण के अनुकूल हैं, सस्ते भी हैं!


वारी ग्रुप वर्ष 1989 से 68 देशों में वाणिज्यिक और आवासीय दोनों उद्देश्यों के लिए सौर प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अधिक से अधिक नवाचार करने के लिए काम कर रहा है। Waa Motors and Pumps, वारी ग्रुप का एक डिवीजन, सौर प्रौद्योगिकी का उपयोग करके पंपों को अधिक टिकाऊ और प्रभावी बनाने के लिए समर्पित है। अब हम भारत की सबसे तेजी से बढ़ने वाली कंपनी हैं जो सबसे अच्छे पानी के पंप बनाती है। अधिक जानने के लिए +91 9321668132 पर संपर्क करें या waamotors@waamotors.com पर मेल करें। हमारे उत्पादों और सेवाओं को देखने के लिए हमारी वेबसाइट देखें!



245 views0 comments
bottom of page